दिनभर की बड़ी खबरें

518

TOP NEWS OF THE DAY

  1. Liquor Policy Scam case-MHA suspends then Excise Commissioners : दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित भ्रष्टाचार मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय नेसोमवार देर शाम बड़ा ऐक्शन लेते हुए तत्कालीन आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्णा और उपायुक्त आनंद तिवारी सस्पेंड कर दिया है. दिल्ली उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के संबंध में आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों के खिलाफ “गंभीर चूक” के लिए निलंबन और अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के कुछ दिनों बाद सोमवार को गृह मंत्रालय ने तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्णा और उपायुक्त आनंद तिवारी को निलंबित कर दिया है.
  2. Heavy Rain Alert in MP, Raj, UP and Himachal: मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और बिहार में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश हो रही है. राजस्थान में 200 और मध्य प्रदेश में करीब 50 छोटे-बड़े डैम ओवरफ्लो हो गए हैं. यूपी में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और बिहार में ये खतरे के निशान के करीब है. हिमाचल प्रदेश में फ्लैश फ्लड और लैंड स्लाइड की 36 घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है. बारिश से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सड़क संपर्क टूट गया है. इधर, राजस्थान के टोंक, बूंदी, कोटा में शहरों में सड़कों पर कई फीट पानी भर गया है. इन सभी राज्यों में मंगलवार के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यानी अगले 48 घंटे बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.
  3. Congress likely to launch logo, tagline and website of ‘Bharat Jodo’ Yatra : कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा के लिए आज लोगो, टैगलाइन और वेबसाइट जारी कर सकती है. प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस मंगलवार को ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का लोगो और वेबसाइट जारी करेगी. यह यात्रा उदयपुर में हुए सम्मेलन में लिए गये निर्णय के अनुरूप कन्याकुमारी से कश्मीर तक करीब 3500 किलोमीटर की होगी जिसमें समाज के विभिन्न वर्गों की लोगों को शामिल किया जाएगा. 7 सितंबर को जब भारत जोड़ो यात्रा तिरुअनंतपुरम से शुरू होगी तो उस दौरान वहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे.
  4. Hearings in Gyanwapi case today : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस में सुनवाई मंगलवार को होना है.ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस में मुकदमा संख्या 693/2021 राखी सिंह बनाम उत्तर प्रदेश राज्य की सुनवाई की अगली डेट 23 अगस्त मुकर्रर किया गया है. वाराणसी के ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस के मुकदमा संख्या 693/2021 राखी सिंह व अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य मामले में जिला जज की अदालत में सुनवाई हुई. जिसमें सुनवाई के बाद जिला जज ने अगली सुनवाई की तारीख 23 अगस्त 2022 सुनिश्चित किया है.
  5. Rajnath Singh to depart for Tashkent to attend SCO meet: एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए राजनाथ मंगलवार को ताशकंद के लिए रवाना होंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में शामिल देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद के लिए रवाना होंगे. राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘कल 23 अगस्त को मैं ताशकंद में होने वाली एससीओ में शामिल देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान में रहूंगा.
  6. Security forces held two helpers of Lashkar-e-Taiba terrorists: सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के दो मददगारों को जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले से सोमवार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ मिलकर बडगाम से प्रतिबंध संगठन लश्कर के आतंकवादियों को दो मददगारों को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान शाहनवाज़ अहमद भट और समीर अहमद नजर के तौर पर हुई है.
  7. Imran gets relief-Islamabad HC directs Police not to arrest till-25th August: इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने उन्हें प्री-अरेस्ट बेल दी है, जिसका मतलब है कि 25 अगस्त तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सकेगा. गौरतलब है कि इमरान खान केखिलाफ एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है. यह मुकदमा एक रैली के दौरान अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश और कुछ पुलिस अफसरों को धमकी देने के मामले में दर्ज किया गया था.
  8. China Announces VISA To Indian Students: चीन ने कोविड प्रतिबंधों  के कारण फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों के लिए दो साल से अधिक समय बाद वीजा जारी करने की योजना की घोषणा की. इसके अलावा भारतीयों के लिए व्यापार वीजा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा की गई.चीनी विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के विभाग में काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई! आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ. मैं वास्तव में, आपके उत्साह और खुशी को साझा कर सकती हूं. चीन में आपका स्वागत है!’
  9. WB CM Mamata Banerjee made a big announcement on Durga Puja: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि उनकी सरकार राज्य में दुर्गा पूजा आयोजन समितियों को मिलने वाला अनुदान 50,000 रुपये से बढ़ाकर 60,000 रुपये करेगी. वहीं पूजा समितियों को दिए जाने वाले बिजली शुल्क पर रियायत को भी मौजूदा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सभी कार्यालय 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. ममता बनर्जी ने ये घोषणाएं कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में दुर्गा पूजा आयोजन समिति के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान की.
  10. Bihar leaders to meet over leader of opposition in Assembly: बिहार भाजपा में विपक्ष के नेता को चुनने की कवायद चल रही है. बिहार भाजपा इसको लेकर मंगलवार को दो पालियों में बैठक करेगी. पहली बैठक 11:00 बजे होगी जिसमें विपक्ष के नेता का नाम घोषित किया जा सकता है. वहीं, दूसरी बैठक शाम 5:00 बजे बिहार विधानमंडल दल की होगी।इस बैठक में जो नए प्रतिपक्ष के नेता बनेंगे उनका नेतृत्व होगा.