पीएम मोदी इन अमेरिका-आज करेंगे अमेरिकी संसद को संबोधित

317
वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं.पीएम मोदी राजकीय दौरे के दूसरे चरण में वाशिंगटन पहुंचे हैं. इस दौरान वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी न्यूयॉर्क से यहां पहुंचे, जहां उन्होंने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दिन की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों और प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘वाशिंगटन डीसी पहुंच गया हूं। भारतीय समुदाय की गर्मजोशी और इंद्र देवता के आशीर्वाद ने आगमन को और भी खास बना दिया.’’
व्हाइट हाउस में पीएम मोदी नेअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की. इस दौरान अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन भी मौजूद रहीं. अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित डिनर में पीएम मोदी शामिल हुए.
व्हाइट हाउस में पीए मोदी का भव्य स्वागत
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी की. राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने मोदी का स्वागत किया और भवन में प्रवेश करने से पहले उन्होंने तस्वीरें खिंचवाईं और बातचीत करते देखे गए. व्हाइट हाउस के अनुसार, इस दौरान राष्ट्रपति, प्रथम महिला और प्रधानमंत्री ने भारत को समर्पित संगीत का भी आनंद उठाया. जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों को समर्पित थी. धूम स्टूडियो के कलाकारों ने यह प्रस्तुति दी थी, जो एक डीएमवी आधारित समूह है. समूह नई पीढ़ी को भारतीय नृत्य के जीवंत संस्कृति से जोड़ने का प्रयास करता है.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘‘ जब दोस्त मिलते हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रथम महिला जिल बाइडन और उनके परिवार के साथ निजी मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे. दोनों नेताओं के लिए घनिष्ठ संबंध साझा करने का अवसर..’’
अमेरिकी प्रथम महिला जिल बाइडन ने भी डिनर की तैयारियों में हाथ बंटाया
अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित डिनर में पीएम मोदी शामिल हुए.  डिनर में बाजरा और राष्ट्रपति बाइडन के पसंदीदा व्यंजन भी शामिल थे. अमेरिकी प्रथम महिला जिल बाइडन ने गेस्ट शेफ नीना कुर्टिस के साथ डिनर की तैयारियों में हाथ बंटाया. प्रधानमंत्री के लिए व्हाइट हाउस के कार्यकारी शेफ क्रिस कॉमर फोर्ड और व्हाइट हाउस के कार्यकारी पेस्ट्री शेफ सूसी मॉरिसन ने डिनर का मैन्यू तैयार किया.
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी रहे मौजूद
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल भी इस मौके पर मौजूद थे.प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘मैं राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आज व्हाइट हाउस में मेजबानी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. हमने कई विषयों पर बातचीत की.’’
इससे पहले दिन में जिल बाइडन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की थी, जहां उन्होंने शिक्षा तथा कार्यबल को लेकर भारत तथा अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया.  पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि विकास की गति को बनाए रखने के वास्ते दोनों देशों को प्रतिभा की ‘‘पाइपलाइन’’ की जरूरत है।
प्रधानमंत्री मोदी आज 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.
बाइडन दंपति व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आज यानी 22 जून बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोदी आज कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर हैं.
PROGRAMS DETAILS AS FOLLOWS (( पीएम मोदी के कार्यक्रम ))
THURSDAY- 22 JUNE 2023
  • 1000 Hrs EST – White House Arrival Ceremony- 19:30-20:30PM IST
  • 1100 – 1200 Hrs EST – Bilateral Meeting, White House 20:30- 2050 PM IST
  • 1445 – 1710 Hrs EST – Address to the Joint Sitting of US Congress, JUNE 23: 12:35- 12:50 AM IST
  • 1830 Hrs EST onwards – State Dinner, White House 4AM- 8:30AM IST JUNE 23
FRIDAY-23 JUNE 2023
  • 1030-1130 Hrs EST – India US Hi-Tech Handshake Event, White House 19:30PM- 20:30 PM IST
  • 1230 – 1400 Hrs EST – State Department Luncheon 22 PM- 23:30 PM IST
  • 1500-1630 Hrs EST – Business Meetings 12:30AM- 2AM IST
  • 1715 –1815 Hrs EST – USISPF Event at Kennedy Centre-2:45AM-3:45 IST JUNE 24
  • 1830-1930 Hrs EST – Community Event at Ronald Reagan Centre- 4AM- 5AM IST
  • 2010 Hrs EST– Departure for Cairo-
पीएम मोदी ने दी खास उपहार 
पीएम मोदी और अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन के बीच उपहारों का आदान प्रदान भी हो रहा है. इस मौके पर PM मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का इको-फ्रेंडली ग्रीन डायमंड गिफ्ट किया. वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन को ’10 प्रिंसिपल्स ऑफ उपनिषद’ किताब के फर्स्ट एडिशन के साथ ही मैसूर के चंदन से बना एक खास बॉक्स गिफ्ट किया, जिसे जयपुर के कारीगरों ने बनाया है. इस बॉक्स के अंदर भगवान गणेश की एक मूर्ति और एक दिये के साथ छोटी-छोटी डिब्बियों में 10 गिफ्ट्स हैं. मैसूर के चंदन से बने खास बॉक्स में 10 डिब्बियां हैं. इनमें निम्नलिखित उपहार हैं :
पंजाब का घी,
राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का,
महाराष्ट्र का गुड़,
उत्तराखंड का चावल,
तमिलनाडु का तिल,
कर्नाटक के मैसूर के चंदन का टुकड़ा,
पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों का बनाया हुआ चांदी का नारियल,
गुजरात का नमक,
राजस्थानी कारीगरों का बनाया 99.5% शुद्ध चांदी का सिक्का है.
व्हाइट हाउस के अनुसार, आधिकारिक उपहार के तौर पर राष्ट्रपति और प्रथम महिला प्रधानमंत्री मोदी को 20वीं शताब्दी की शुरुआत की हाथ से बनी प्राचीन अमेरिकी पुस्तक ‘गैली’ भेंट करेंगे. वे मोदी को एक विंटेज (प्राचीन) अमेरिकी कैमरा भी उपहार में देंगे, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक (हार्डकवर) पुस्तक भी होगी.
Previous articleपीएम मोदी ने किया योग का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित
Next articleपटना में 23 जून को विपक्षी एकता का प्रदर्शन