30 अगस्त की बड़ी खबरें

291

TOP NEWS OF THE DAY

  1. Dumka Ankita Singh Murder Case, Situation Tense, second accused arrested: झारखंड के दुमका में अंकिता मर्डर कांड के बाद हालात तनावपुर्ण है, पुरे दुमका में 144 लागू है. 12वीं की छात्रा अंकिता पर पेट्रोल छिड़ककर जला डालने के मामले में दूसरे आरोपी नईम उर्फ छोटू खान को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. दुमका एसपी अंबर लकड़ा ने बताया कि आरोपी नईम उर्फ छोटू खान को दुमका कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है. स्थानीय लोगों का प्रदर्शन जारी है. जस्टिस फॉर अंकिता के बैनर के तहत आरोपी की फांसी की मांग कर रहे हैं.
  2. Sonali Phogat Death Case- Goa Police to reach Haryana Hisar today: सोनाली फोगाट मौत मामले में गोवा पुलिस आज मामले की आगे की जांच के लिए हरियाणा के हिसार जा रही है. बीजेपी नेता एवं टिक टॉक स्टार 42 वर्षीय सोनाली फोगाट की गोवा में पिछले सप्ताह रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने गोवा सरकार को पत्र लिखकर भाजपा नेता सोनाली फोगाट की मौत के मामले की सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध किया है. गोवा सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा पुलिस महानिदेशक को एटीआर सौंपी जाएगी.
  3. Madarsa used as a Terror hub, Assam CM said: असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा ने मदरसों को आतंकियों का ट्रेनिंग हब बताया है. उन्होंने कहा कि मदरसों को आतंकियों के ट्रेनिंग हब के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन मदरसों में शिक्षा की बजाय आतंक की ट्रेनिंग दी जा रही है. असम में अब तक ऐसे दो मदरसों को गिराया जा चुका है
  4. CBI to examine Manish Sisodia’s bank locker today: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि, मंगलवार को सीबीआई उनका बैंक लॉकर देखने आने वाली है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “कल CBI हमारा बैंक लॉकर देखने आ रही है. 19 अगस्त को मेरे घर पर 14 घंटे की रेड में कुछ नहीं मिला था. लॉकर में भी कुछ नहीं मिलेगा. सीबीआई का स्वागत है, जांच में मेरा और मेरे परिवार का पूरा सहयोग रहेगा.”
  5. Overnight Political Drama in Delhi Vidhan Sabha, dharna by AAP and BJP MLA: दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी और बीजेपी दोनों दलों के विधायकों का धरना प्रदर्शन जारी है. दोनों दलों के विधायकों का विधानसभा परिसर में रात भर धरना प्रदर्शन जारी रहा. आप एलजी के इस्तीफे, और 1400 करोड़ रुपये के घोटाले की सीबीआई जांच की मांग कर रही है. वहीं, बीजेपी भ्रष्टाचार के मामले में मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को बर्खास्त करने की मांग कर रही है.
  6. Chinese Soldiers stops Indian villagers in Demchok Eastern Ladakh area: पूर्वी लद्दाख के डेमचोक में चीन की सेना ने एक बार फिर अकड़ दिखाई है. उसने भारत के कुछ ग्रामीणों को यहां आने जाने से रोक दिया है. जानकारी के मुताबिक पूर्वी लद्दाख के डेमचोक इलाके में चीन की सेना ने एलएसी के पास भारतीय ग्रामीणों के आने-जाने पर रोक लगा दी है. 21 अगस्त को कुछ भारतीय चरवाहे एलएसी के पास गए थे वे भारतीय सीमा में ही थे लेकिन पीएलए ने उनकी मौजूदगी पर आपत्ति जताई और उनसे वहां से चले जाने को कहा. चीन की सेना ने इस इलाके पर अपना दावा जताया है
  7. Iraq- Curfew imposed in Iraq after Al-Sadr supporters storm Republican Palace: इराक में राजनीतिक संकट बढ़ गया है. शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा करने के बाद से देश में हिंसा भी भड़क उठी. इराकी शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के दर्जनों समर्थकों ने सोमवार को सरकारी भवनों और बगदाद के  ग्रीन जोन के अंदर रिपब्लिकन पैलेस पर धावा बोल दिया और वहां जमकर हंगामा काटा. शिया धर्मगुरुके समर्थन में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच इराकी सेना ने सोमवार को चार बजे शाम से देशव्यापी कर्फ्यू की घोषणा कर दी.
  8. Pak battles worst floods in a decade,PM Modi offers ‘heartfelt condolences’: पाकिस्तान वर्तमान में 10 वर्षों में सबसे खराब मानसूनी बाढ़ से जूझ रहा है, जिसने अब तक लगभग 1,100 लोगों की जान ले ली है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ के कारण कम से कम 1,061 लोग मारे गए हैं और 1,575 घायल हुए, लगभग 992,871 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, लगभग 7,19,558 पशुधन भी मर चुके हैं, क्योंकि लाखों एकड़ उपजाऊ खेत हफ्तों से लगातार बारिश के कारण जलमग्न हो गए हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस आपदा पर गहरी संवेदना व्यक्त की है, ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुखी हूं. हम पीड़ितों के परिवारों, घायलों और इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सभी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और सामान्य स्थिति की जल्द बहाली की उम्मीद करते हैं.‘’
  9. Russia-Ukraine- Zaporizhzhia nuclear plant IAEA Chief to assess Damage: रूस-यूक्रेन में जपोरिझिया परमाणु संयंत्र के आसपास रॉकेट और तोपों से गोलाबारी. के बीच अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रोसी संयंत्र के लिए निकल चुके हैं. ग्रोसी अपनी 13 सदस्यीय टीम के साथ यहां के लिए रवाना हो चुके हैं. दौरे पर विश्व के सामने स्पष्ट हो सकेगा कि वहां के हालात क्या हैं. उन्होंने ट्वीट किया, हमें यूक्रेन और यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र की रक्षा करनी होगी.
  10. Gurugram resident slapped guard over delay in Opening Lift, later arrested: गुरुग्राम के सेक्टर-50 स्थित निर्वाणा कंट्री सोसायटी में भी लिफ्ट खोलने में देरी होने पर एक सिक्योरिटी गार्ड को थप्पड़ मारने का मामला प्रकाश में आया. शहर के निर्वाणा कंट्री सोसायटी में एक व्यक्ति लिफ्ट में कुछ देर के लिए फंस गया था. लिफ्ट से निकलने के बाद उसने वहां खड़े सिक्योरिटी गार्ड को कई थप्पड़ मारे. घटना के बाद से सोसायटी के सिक्योरिटी गार्ड्स आक्रोशित हो गए और उन्होंने काम करने से मना कर दिया. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.
Previous articleसोनाली फोगाट मौत मामला-आज हरियाणा क्यूं जा रही है गोवा पुलिस ?
Next articleएसिड पीड़ित को कहां से किया गया एयरलिफ्ट ?