पराली जलाने से मुक्ति-पीएम मोदी आज 2जी एथेनॉल प्लांट का करेंगे शुभारंभ

234

पीएम नरेन्द्र मोदी आज यानि 10 अगस्त को शाम 4 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा के पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट का शुभारंभ करेंगे. इससे जिले में किसानों को पराली जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनके आय का जरिया बन जाएगा. रिफाइनरी में नवनिर्मित 2जी एथेनॉल प्लांट में पराली से ही एथनॉल बनेगा. पराली खरीदने के लिए जिले भर में कृषि विभाग कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करेगा. इनके माध्यम से ही किसानों के खेत से पराली खरीदी जाएगी.पराली की गांठें बनाकर कलेक्शन सेंटर पर भेजी जाएंगी. इनमें एक कलेक्शन सेंटर गांव बड़ौली और गांजबड़ की साइट पर और दूसरा गांव आसन कलां की साइट पर स्थापित होगा.
सिर्फ पानीपत से 3.80 लाख टन पराली का उत्पाद

पानीपत सहित करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में बड़ी मात्रा में धान का उत्पादन किया जाता है. ऐसे में पराली का प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है, सिर्फ पानीपत में ही 3.80 लाख टन पराली का उत्पादन प्रतिवर्ष है. जिले में 30 सीएचसी पर बेलर मशीन उपलब्ध है और तीन व्यक्तिगत बेलर हैं. इन सभी के द्वारा किसानों से पराली खरीद करने बाद कलेक्शन सेंटर पर भेजी जाएगी, जहां से पराली की गांठों को आसानी से एथनॉल प्लांट में पहुंचाया जाएगा.

900 करोड़ से तैयार किया गया है प्लांट

पराली से एथेनॉल बनाने वाला प्लांट पानीपत रिफाइनरी में बनाने में 900 करोड़ रुपया खर्च हुआ है. इस प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 100 किलो लीटर एथेनॉल बनाने की है. पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार पिछले कई साल से लगातार प्रयासरत है.

 

 

Previous articleफिर पलटे नीतीश कुमार,बिहार में महागठबंधन की सरकार
Next articleChina-Taiwan Tension- Taiwan Strait में चीन-ताइवान का मिलिट्री ड्रील जारी