पटना की ग्रेजुएट चायवाली क्यूं फूट-फूट कर रोई ?

328

Patna: बिहार में पटना की ग्रेजुएट चायवाली के नाम से चर्चित प्रियंका गुप्ता की आत्मा चीख पड़ी जब उसके स्टॉल पर पटना नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए उनके स्टॉल को बोरिंग रोड से हटा दिया. इस दौरान प्रियंका गुप्ता फूट-फूट कर रोती रही और सरकार से मदद की गुहार लगाई है. नगर निगम की कारवाई के बाद प्रियंका ने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और लालू यादव से मदद मांगी है. प्रियंका आत्मनिर्भरता की एक मिशाल थी जो पढ़ी लिखी ग्रेजुएट होने के वावजूद टी-स्टॉल लगाकर साबित किया था सरकारी नौकरी के अलावा भी विकल्प हैं.

कैसे बने आत्मनिर्भर ? अभियान को झटका !

सरकार के पास ना तो बेरोजगारों के लिए नौकरी है और ना ही कोई ठोस व्यवस्था. सरकार कहती है कि आत्मनिर्भर बनें तो ऐसे में कोई कैसे आत्मनिर्भर बन सकता है. जब सरकार ही सड़क के किनारे दूकान चलानेवालों के लिए बिना कोई ठोस प्रबंध किए उनके सपनों और उनके जीने के आधार को जेसीबी से रौंद देती है. राजधानी पटना में वुमेंस कॉलेज के बाहर ग्रेजुएट चाय का स्टॉल लगाने वाली प्रियंका गुप्ता पूरे देश भर में चर्चा में आई. इसका असर कुछ यूं देखने को मिला था कि अन्य लड़कियां भी अब प्रियंका से इंस्पायर होकर इसी राह पर उतर आई थी इसी क्रम में पटना की ही BCA डिग्रीधारी मोना पटेल ने ज्ञान भवन के ठीक सामने आत्मनिर्भर चाय का स्टॉल खोला दिया. निगम की इस कारवाई के बाद सरकार के आत्मनिर्भरता अभियान को भी झटका लगा है.

प्रियंका की सरकार से जगह की मांग

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले भी स्टॉल को हटाया गया था, लेकिन दोबारा से उसी जगह पर स्टॉल लगाया गया. प्रियंका गुप्ता का कहना है कि उनसे कई अधिकारियों ने सपोर्ट करने का वादा किया था. फिर भी नगर निगम के लोगों ने कार्रवाई की है. सरकार हमें एक जगह दे, जहां हम अपना स्टॉल लगा सके. अब देखना यह है कि, क्या सरकार प्रियंका की सुनती है और उसे कोई ठोस जगह मुहैया कराती है कि नहीं. श्री कृष्णापुरी पार्क के समीप सड़क पर दुकान चलाने वाले कारोबारियों का भी ठेला जब्त किया गया. जेसीबी से सारे ठेला को ले जाया गया.

अतिक्रमण हटाओ अभियान में स्टॉल हुआ जब्त

पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल की ओर से बोरिंग रोड, वीरचंद पटेल पथ, श्री कृष्ष्णापुरी पार्क के आसपास अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. इस दौरान बोरिंग रोड में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में ग्रेजुएट चायवाली का स्टॉल जब्त कर लिया गया. इसके अलावा सड़क पर अतिक्रमण कर कारोबार करने वालों का आठ ठेला भी जब्त किया गया.

भीड़ होने से हो रही थी ट्रैफिक की समस्या

खबर के मुताबिक, बोरिंग रोड में ग्रेजुएट चायवाली प्रियंका गुप्ता के स्टॉल के पास शाम में अधिक भीड़ होने से ट्रैफिक पुलिस भी परेशान थी. इसे लेकर शिकायत की गयी थी. नगर निगम की ओर से जब स्टॉल जब्त किया जा रहा था उस दौरान वह रोने लगी.इसके पहले नगर निगम द्वारा वीरचंद पटेल पथ में खादी के कपड़े का कारोबार करने वाले का गुमटी भी हटाया गया. लगभग डेढ़ माह पहले भी इन दुकानदारों को हटाया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here