पीएम मोदी ने किया योग का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित

185
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UN हेडक्वार्टर में 135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.इससे पहले कभी एक साथ इतने देशों के लोगों ने योग नहीं किया था. PM मोदी ने कहा कि आज योग दुनिया को जोड़ रहा है. योग भारत की पुरानी संस्कृति है और इस पर किसी का कॉपीराइट नहीं है.
135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग कर बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून, 2023 को न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के प्रतिष्ठित नॉर्थ लॉन में 9वें वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में 135 से अधिक देशों के योग के प्रति उत्साहित हजारों लोगों की जबरदस्त रुचि देखी गई. जिसने एक योग सत्र में अधिकतम संख्या में देशों के लोगों द्वारा भागीदारी के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेस का एक वीडियो संदेश भी चलाया गया.
‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’
इस वर्ष की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ है. “वसुधैव कुटुम्बकम” यानी “एक पृथ्वी-एक परिवार-क भविष्य”.इस कार्यक्रम में 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष श्री साबा कोरोसी, न्यूयॉर्क सिटी के मेयर श्री एरिक एडम्स, संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समूह की अध्यक्ष सुश्री अमीना जे. मोहम्मद सहित कई महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों तथा जीवन के सभी क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों – राजनयिकों, अधिकारियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य पेशेवरों, प्रौद्योगिकीविदों, उद्योगजगत के दिग्गजों, मीडिया की हस्तियों, कलाकारों, आध्यात्मिक गुरुओं और योग साधकों ने हिस्सा लिया.
योग सत्र से पहले, प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की,जिसका उद्घाटन दिसंबर 2022 में भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान किया गया था. इसके बाद प्रधानमंत्री ने नॉर्थ लॉन में स्थित पीसकीपिंग मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित की.
Previous articleमणिपुर हिंसा को लेकर 24 जून को होगी सर्वदलीय बैठक
Next articleपीएम मोदी इन अमेरिका-आज करेंगे अमेरिकी संसद को संबोधित