दिनभर की बड़ी खबरें

268

TOP NEWS OF 25th AUGUST 2022 

  1. Pak Exposed-LeT terrorist Tabarak Hussain accepts sent by ISI Pakistan Army: पाकिस्तान एक बार फिर से बेनकाब हो गया है. जम्मू-कश्मीर के राजौरी में एलओसी के पास से पकड़े गए आतंकी ने बड़ा कबूलनामा किया है. तबारक हुसैन नाम के इस आतंकी ने कबूल किया है कि उसे पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी ने जवानों पर हमला करने के लिए भेजा था और इसके लिए उसे 30 हजार रुपये का लालच दिया गया था.
  2. SC to hear plea in open court today to review PMLA verdict: PMLA के तहत ED की शक्तियों पर फैसले के खिलाफ कांग्रेस सांसद कार्ति चिदम्बरम द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज ओपन कोर्ट में सुनवाई करेगा. CJI एन वी रमना, जस्टिस जे के माहेश्वरी और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच का आदेश है. सुप्रीम कोर्ट ने 27 जुलाई को ईडी के पक्ष में फैसला सुनाया था. ईडी की तरफ से दर्ज केस में फंसे लोगों को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 27 जुलाई को पीएमएलए कानून के विभिन्न प्रावधानों को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 2018 में कानून में किए गए संशोधन सही हैं. इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने ED के सभी अधिकारों को बरकरार रखा था.
  3. PM Modi to address labour Ministers conference today via video conferencing: पीएम मोदी आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के श्रम मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 25-26 अगस्त, 2022 को तिरुपति, आंध्र प्रदेश में किया जा रहा है. मोदी शाम 30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्मेलन को संबोधित करेंगे. सम्मेलन में चार श्रम संहिताओं के तहत नियम बनाने और उनके कार्यान्वयन के तौर-तरीकों पर चर्चा होगी.“यह बेहतर नीतियां बनाने और श्रमिकों के कल्याण के लिए योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में केंद्र और राज्य सरकारों के बीच और तालमेल बनाने में मदद करेगा.”
  4. Russian troops fired missiles at a railway at least 15 people died: यूक्रेन के 31 वें स्वतंत्रता दिवस पर रूस ने रेलवे स्टेशन को टारगेट करते हुए रॉकेट दागे. पूर्वी यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले डोनेट्स्क के पश्चिम में लगभग 145 किमी पश्चिम में चैपलने के छोटे से शहर में हुए इस हमले में ट्रेन चार बोगियों में आग लग गई, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए.
  5. US Prez Joe Biden Orders Airstrikes against Iranian-Backed Groups in Syria: अमेरिका की सेना ने बुधवार तड़के घोषणा की कि उसने पूर्वी सीरिया में हवाई हमले करके ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड समर्थित लड़ाकों के ठिकाने तबाह किए हैं. सेना ने बताया कि सीरिया में ईरान का समर्थन प्राप्त ये मिलिशिया अमेरिकी ठिकानों पर हमलों के लिए जिम्मेदार हैं. सीरिया की सरकारी मीडिया और ईरान ने दीर एज-जोर को निशाना बनाने वाले हमलों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है.अमेरिकी सेना की मध्य कमान के प्रवक्ता कर्नल जो बुकिनो ने कहा, इन हमलों का मकसद जोखिम तथा जानमाल के नुकसान को कम करनाहै.उन्होंने कहा, राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश पर ये हवाई हमले किए गए. मध्य कमान ने कहा, ‘आज के हमले अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए जरूरी थे.
  6. BJP likely to announce New UP BJP Chief today: बीजेपी आज उत्तरप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है. यूपी में कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच तकरीबन आधे घंटे मुलाकात चली. यूपी के प्रदेश अध्यक्ष के लिए केंद्रीय नेतृत्व का कंसल्टेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सीएम योगी से शुरू हुई कंसल्टेशन की प्रक्रिया उप मुख्यमंत्री केशवमौर्य, ब्रजेश पाठक के साथ होते हुए आज यूपी में कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह के साथ पूरी हो चुकी है. यूपी बीजेपी के अध्यक्ष पद की रेस में जाट समुदाय से आने वाले भूपेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है.
  7. IRCTC land for job scam, CBI seizes over 200 sale deed: सीबीआई ने जमीन के बदले नौकरी मामले में पटना समेत देश के कई ठिकानों पर छापेमारी की. अब सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि उनके ठिकानों से 200 से ज्यादा प्रॉपर्टी सेल डीड मिली हैं. CBI और ED की टीम ने बुधवार को देशभर में 42 ठिकानों पर छापेमारी की. CBI की टीम ने बिहार में ही राजद के 6 नेताओं समेत 25 ठिकानों पर छापा मारा. इनमें RJD के 2 राज्यसभा सांसदों के अलावा पूर्व विधायक, पूर्व एमएलसी, पार्टी के फाइनेंसर अबु दोजाना और लालू के OSD रहे भोला यादव शामिल हैं. रेड में CBI की टीम के हाथ 200 सेल डीड के पेपर मिले हैं
  8. AK-47 recovered from CM close Prem Prakash res in ED raid in a Mining scam: झारखंड के खनन घोटाले में बुधवार को 16 ठिकानों पर ED ने छापा मारा. CM हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश के रांची स्थित ठिकानों पर रेड मारी गई. प्रेम प्रकाश के घर तिजोरी से 2 AK-47 राइफल बरामद की गई. 60 कारतूस भी मिले, इसकी तस्वीरें सामने आई हैं. रांची के अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार का दावा है कि दोनों AK-47 और कारतूस जिला पुलिस के जवानों के हैं. देर शाम दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया.
  9. Sonali Phogat Brother Complaint against PA of Blackmailing, Rape and Murder: हरियाणा की BJP लीडर सोनाली फोगाट की मौत से जुड़े मामले में अब उनका दुष्कर्म होने और ब्लैकमेल किए जाने के आरोप लगाए गए हैं. हरियाणा में फतेहाबाद जिले के भूथनकलां गांव में रहने वाले सोनाली के छोटे भाई रिंकू ढाका ने अपनी बहन के PA सुधीर सांगवान और उसके दोस्त सुखविंदर पर सोनाली के खाने में नशीला पदार्थ देकर उससे दुष्कर्म करने और वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के आरोप लगाए हैं. रिंकू ने एक लिखित शिकायत गोवा पुलिस को देकर कार्रवाई करने की मांग की है.
  10. Noida Twin Tower Blast rehearsal likely today: नोएडा के ट्विन टावर में आज धमाके का फाइनल चेक और रिहर्सल किया जा सकता है. 28 अगस्त को अंतिम ब्लास्ट किया जाएगा. दोनों ही दिन नोएडा और ग्रेटर नोएडावासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि 25 अगस्त को कुछ देर के लिए तो 28 अगस्त को करीब 1 घंटे के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे बंद रहेगा. इसके अलावा ब्लास्ट वाले दिन यानी कि 28 अगस्त को नोएडा एक्सप्रेसवे के करीब 15 किलोमीटर के दायरे में वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा.

Previous articleबॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन फिर कोरोना के चपेट में
Next articleश्रम मंत्रियों के सम्मेलन को पीएम करेंगे संबोधित