पीएम आज किसान सम्मान सम्मेलन करेंगे उद्घाटन, 12वीं किस्त भी होगी जारी

273

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का सुबह 11.30 बजे उद्घाटन करेंगे. आधिकारिक बयान के मुताबिक इस 2 दिवसीय कार्यक्रम में किसानों के अलावा शोधकर्ता, कृषि स्टार्टअप से जुड़े लोग और प्रोफेसर भी शामिल होंगे. लेकिन इससे पहले किसानों के लिए खुशखबरी यह है कि, दिवाली से पहले करोड़ों किसानों को पीएम मोदी आज बड़ी सौगात देनवाले हैं. पीएम मोदी किसानों के लिए सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करते हुए 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे.

क्या है सरकार की योजना?

PM KISAN सम्मान निधि योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं. अब आज 12 वीं किस्त भी जारी की जाएगी.

एक करोड़ से ज्यादा किसान सम्मेलन से जुड़ेंगे

इस सम्मेलन में देश भर से तकरीबन एक करोड़ से ज्यादा किसानों के वर्चुअल माध्यम से जुड़ने की संभावना है. इस सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जारी करेंगे यानी 16 हजार करोड़ रुपए के पीएम-किसान फंड को जारी किया जाएगा जो दिवाली में उनके लिए बोनस से कम नहीं है. इसके अलावा, कार्यक्रम के दौरान उर्वरकों पर ध्यान देने वाली ‘इंडियन एज’ नामक एक ई-पत्रिका का शुभारंभ किया जाएगा.

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत कुल 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों PMKSK का उद्घाटन करेंगे. देश में 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को चरणबद्ध तरीके से पीएमकेएसके में बदलने की योजना है. पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेगा और उर्वरक, बीज, उपकरण जैसे कृषि से जुड़ी चीजों की जानकारी देगा. साथ ही पीएमकेएसके केद्र से विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल सकेगी और ब्लॉक, जिला स्तर पर खुलेंगे.

कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी करेंगे शुरुआत 

पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय जन उर्वरक परियोजना के साथ एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे तथा साथ ही उर्वरक बाजार में मदद करने के लिए भारत यूरिया बैग लॉन्च करेंगे. अब सरकार ने फैसला किया है कि किसी भी तरह के फर्टिलाइजर की बिक्री अब भारत ब्रांड के नाम से ही की जाएगी. वहीं पीएम कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी की भी शुरुआत करेंगे. कृषि से जुड़ी इस प्रदर्शनी 300 से अधिक खेती की तकनीकों पर आधारित स्टार्टअप भाग लेंगे.

पीएम मोदी करेंगे आयुष्मान कार्ड वितरण की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य-एमए अमृतम (पीएमजेएवाई-एमए) योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत करेंगे.

Previous articleExcise Policy केस पर CBI का वार, क्या पेशी के बाद सिसोदिया होंगे गिरफ्तार ?
Next articleपीएम मोदी ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित की