थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडे फ्रांस के दौरे पर

194

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे 14 से 17 नवंबर 2022 तक फ्रांस के दौरे के लिए रवाना हुए हैं. अपने चार दिवसीय यात्रा के दौरान, वह दोनों राष्ट्रों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से फ्रांस में अपने समकक्ष और फ्रांस के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात करेंगे.

भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों पर होगी चर्चा

यात्रा के दौरान, सेना प्रमुख न्यूवे चैपल इंडियन मेमोरियल पर माल्यार्पण करेंगे, जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 4,742 भारतीय सैनिकों के बलिदान का स्मरण कराता है. उनका चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, और कमांडर कमांडमेंट डेस फोर्सेस टेरेस्ट्रेस (सीएफटी)/लैंड कॉम्बैट फोर्सेज के कमांड से मुलाकात करने का कार्यक्रम है, जहां वह भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों को बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा करेंगे.

इकोल मिलिट्री का दौरा और संबोधन

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ मनोज पांडे इकोल मिलिट्री का दौरा करेंगे, जिसमें पेरिस में विभिन्न सैन्य प्रशिक्षण प्रतिष्ठान शामिल हैं और इकोले डे गुएरा-टी में एक कोर्स में भाग लेने वाले वरिष्ठ स्टाफ अधिकारियों को संबोधित करेंगे. वह ड्रैगुइगन में सैन्य स्कूलों का भी दौरा करेंगे, जो प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान हैं जो कमीशन्ड अधिकारियों और गैर-कमीशन्ड अधिकारियों को प्रशिक्षित करते हैं.भारत और फ्रांस के बीच लगातार बढ़ते रक्षा सहयोग संबंधों, जिसमें कार्यकलापों का एक व्यापक क्षेत्र शामिल है, ने दोनों सेनाओं के हर स्तर पर एक मजबूत बंधन स्थापित किया है. सीओएएस की फ्रांस यात्रा दोनों सेनाओं के बीच विश्वास और आपसी समझ के रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाएगी

Previous articleG-20 सम्मेलन के लिए पीएम मोदी इंडोनेशिया पहुंचे
Next articleHate Story-प्रेमिका के 35 टुकड़े, उठी फांसी की मांग