G-20 सम्मेलन के लिए पीएम मोदी इंडोनेशिया पहुंचे

481

पीएम मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंच गए हैं, जहां उनका भव्य स्वागत हुआ. G-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है ऐसे में पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली में रहेंगे. तककरीबन 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. G-20 के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा पीएम इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. इसमें बहुपक्षीय व द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी.

पीएम मोदी का बाली में भव्य स्वागत

पीएम मोदी का बाली में भव्य स्वागत हुआ. भारतीय समयानुसार 7.30 बजे शाम प्रधानमंत्री मोदी बाली हवाईअड्डा पर पहुंचे जहां एयरपोर्ट पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी का बाली हवाईअड्डा पहुंचने पर पारंपरिक शैली में गर्मजोशी और रंगारंग तरीके से स्वागत किया गया. होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का हर्षोल्लास से स्वागत किया. पीएम मोदी की आज यानि मंगलवार सुबह से व्यस्त कार्यक्रम शुरू हो जाएगा.

PROGRAM AT A GLANCE ON 15TH NOVEMBER 2022

  • 7.00AM : Arrival at  The Apurva Kempinski (Official Welcome by President of Indonesia)
  • 7.00AM : Working Session- Food and Energy
  • 9.30AM : Security session. (Candi Ballroom)
  • 10.00AM : Leaders’ Lunch
  • 11.00AM : Ocean Front Lawn
  • 11.30AM : Working Session II – Health session
  • 1:00PM: Candi Ballroom
  • 2.30PM : Arrive Prime Plaza, Hotel Sanur
  • 2.30PM : Community Event
  • 4.30PM : Arrive Garuda Wisnu Kencana Cultural Park
  • 4.30PM : Welcoming Dinner

G-20 का अगला अध्यक्ष भारत

G-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में ही होने वाली है. जी-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं विदेश सचिव विनय क्वात्रा के अनुसार, भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील ने नेतृत्वकर्ता की तिकड़ी का गठन किया गया है. उन्होंने कहा, जी-20 के इतिहास में पहली बार तीन विकासशील और उभरती वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं एक साथ आई हैं.

G-20 शिखर सम्मेलन में चर्चा के मुद्दे

पीएम मोदी के दौरे पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा के अनुसार, शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे. संबंधित देशों के साथ बातचीत की जा रही है और कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. शिखर सम्मेलन के दौरान तीन वर्किंग सेशन होंगे, जिसमें पीएम भाग लेंगे. इनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दे शामिल हैं. वहीं इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने कहा, भले ही प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया का यह दौरा बहुत छोटा हो, लेकिन रणनीतिक रूप से यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है.बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी और अन्य जी-20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.

पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम सुनक की हो सकती है मुलाकात

जी-20 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी की ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक के साथ मुलाकात हो सकती है. पिछले महीने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक की मोदी के साथ पहली बैठक होगी. बाली के लिए रवाना होने से पहले सुनक ने एक बयान में कहा कि, व्लादिमिर पुतिन के युद्ध ने दुनियाभर में तबाही मचाई है और जीवन को नष्ट किया है. अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को उथल-पुथल में डाल दिया है.

 

Previous articleपीएम मोदी ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित की
Next articleथल सेनाध्यक्ष मनोज पांडे फ्रांस के दौरे पर