‘हर घर तिरंगा’ अभियान की आज से शुरूआत

370
PM celebrates ‘Har Ghar Tiranga’ Abhiyan at his residence, in New Delhi on August 11, 2022.

“Har Ghar Tiranga Campaign”: देश आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. पुरे भारत में आज यानि 13 अगस्त से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान  शुरूआत हो रही है. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चला रही है. आज से 15 अगस्त लोग अपने-अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा झंडा फहराएंगे. सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की है. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री कर अहम रोल निभा रहा है.

PM Modi ने की थी अपील

केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह कर चुकी है कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रोत्साहित करें. इस दौरान PM Modi ने सभी लोगों से अपने घरों पर तिरंगा लगाने के अपील की थी.

हर घर तिरंगाअभियान का उद्देश्य

स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में राष्ट्रीय ध्वज को सामूहिक रूप से घर पर लगाना न केवल तिरंगे के साथ हमारा निजी संबंध स्थापित करता है, बल्कि यह राष्ट्र-निर्माण के प्रति हम सबकी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना का आह्वान करना और अपने राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करना है

कब फहरा सकते हैं तिरंगा ? जुलाई 2022 को किया गया संशोधन 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सांस्कृतिक मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ‘Har Ghar Tiranga अभियान चलाया जा रहा है. देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. देश में पहले यह जरूरी था कि अगर तिरंगा खुले में फहराया जाता है, तो उसे सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराये जाने का नियम था. सरकार की ओर से जुलाई 2022 में इसमें संशोधन किया गया और अब लोग दिन-रात अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेंगे.

Previous articleमशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला
Next articleCWG के पदकवीरों से पीएम मोदी की मुलाकात आज