27 अगस्त की बड़ी खबरें

459

 

TOP NEWS OF THE DAY

  1. PM Modi will be on 2 days Gujarat visit: पीएम मोदी 27-28 अगस्त को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी आज शाम 5.30 बजे अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे. तथा पीएम 28 अगस्त को सुबह 10 बजे भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन करेंगे.
  2. SonaliI Fogat case-accused to be produced in the court today, drug angle under lens: सोनाली फोगाट मामले में आरोपियों की आज कोर्ट में पेशी होनेवाली है. गोवा पुलिस ने दावा किया है सोनाली फोगाट को आरोपियों ने नशीली पदार्थ पिलाया था. जिसके बाद सोनाली फोगाट अपने आप को संभाल नहीं पाई थी. पुलिस ने कहा कि पूछताछ में सांगवान ने यह स्वीकार किया है कि उसने जानबूझकर फोगाट को नशीली पदार्थ दिया था. सुखविंदर और सुधीर से पूछताछ जारी है, दोनो आरोपियों को आज कोर्ट में पेश किया जायेगा जिसके बाद कोर्ट से पुलिस आगे की जांच के लिए उनकी रिमांड मांग सकती है. सूत्रों के अनुसार खबर है कि, आरोपियों ने पूछताछ में बताया 5 ग्राम MDMA बोतल में डालकर पार्टी के लिए तैयार किया गया था, उसी बोतल से सोनाली को ड्रग दिया गया.
  3. Jharkhand CM Fate hangs in Balance, decision likely today: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भविष्य पर फैसला आज यानि शनिवार को आ सकता है. चुनाव आयोग के फैसले के अनुसार राज्यपाल कोई फैसला ले सकते है जिसके बाद सोरेन का आगे का भविष्य तय होगा. सूत्र की माने तो झारखंड के राज्यपाल सीएम हेमंत सोरेन को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने के लिए शनिवार को  अपनी सिफारिश ECI को भेज सकते हैं.
  4. Delhi-New CJI to be Sworn-in today: सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के तौर पर जस्टिस यूयू ललित शनिवार को शपथ लेंगे. जस्टिस ललित भारत के 49 वें चीफ जस्टिस होंगे और उनका कार्यकाल 8 नवंबर 2022 तक होगा. मौजूदा चीफ जस्टिस एनवी रमण शुक्रवार को रिटायर हो गए. जस्टिस ललित को 2014 में सीधे बार से सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाया गया था.
  5. China Aircraft Carrier Conducts Combat Drills With Full Battle Group In South China Sea: चीन ने ताइवान की घेराबंदी तेज कर दी है. उसके एक विमानवाहक पोत ने दक्षिण चीन सागर में युद्ध अभ्यास किया. इस युद्ध अभ्यास में परमाणु पनडुब्बी समेत नौसैनिक जहाजों का एक समूह  शामिल था. पीएलए की नौसेना का दूसरा विमानवाहक पोत शानदोंग ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में एक व्यापक युद्ध अभ्यास किया था.
  6. SC Says Flat Buyers Of Supertech Twin Towers Will Be Refunded: सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा में रियल एस्टेट फर्म सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावर्स के घर खरीदारों को आश्वासन दिया कि उन्हें बिल्डर के पास जमा की गई पूरी राशि वापस कर दी जाएगी. शीर्ष अदालत ने दिवाला प्रक्रिया का सामना कर रही फर्म के अंतरिम समाधान पेशेवर (आईआरपी) को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में एक करोड़ रुपये जमा करने को भी कहा. नोएडा के सेक्टर 93ए के एमराल्ड कोर्ट प्रोजेक्ट में सुपरटेक के 40-मंजिला ट्विन टावर्स को 28 अगस्त को गिराया जाना है.
  7. NASA Artemis 1 Moon Mission Is Set To Launch: अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा एक बार फिर चांद पर इंसान को भेजने की तैयारी कर रहा है. आर्टेमिस 1 मिशन के तहत 29 अगस्त को नासा की पहली उड़ान पर जाने को तैयार है. जानकारी के मुताबिक, अगर सब कुछ सही रहता है तो साल 2025 में इंसान को चांद पर दोबारा ले जाने के लक्ष्य के साथ आर्टेमिस प्रोजेक्ट पटरी पर आ जाएगा.
  8. UGC Fake University List 2022- UGC Declares 21 Universities Fake: यूजीसी की ओर से 21 विश्वविद्यालयों को फर्जी यानी गैर मान्यता प्राप्त करार दिया है. यूजीसी ने सूची जारी करने के साथ ही विद्यार्थियों को चेताया भी है कि वे इन संस्थानों में दाखिला न लें. यूजीसी के मुताबिक, गैर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की सबसे ज्यादा दिल्ली और यूपी के विश्वविद्यालय हैं.
  9. Cricket- Asia Cup 2022 to begin today, India will take on Pakistan on Sunday: एशिया कप 2022 का बिगुल बज चुका है आज से यह टूर्नामेंट यूएई में शुरू होने के लिए एकदम तैयार है. आज पहला मैच अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा, जबकि 28 अगस्त को भारत का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा.इस बार टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और हांगकांग शामिल है. एशिया कप का यह 12वां सीजन है और टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है, जिसने कुल 7 बार खिताब अपने नाम किया है.
  10. FIFA lifts ban on AIFF, decks cleared for India to host Women’s U-17 World Cup: भारतीय फुटबॉल के लिए एक अच्छी खबर आई है. फीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ के बैन हटा लिया है. अब भारत में अंडर 17 फुटबॉल वर्ल्डकप खेले जाने का रास्ता भी साफ हो गया है.इससे पहले फीफा ने यह कहकर बैन लगाया था कि ऑल इंडिया फुटबॉल फैडरेशन में किसी तीसरे पक्ष का दखल नहीं हो सकता जबकि भारत फुटबॉल में कोर्ट की बनाई हुई कमेटी काम कर रही थी.
Previous article26 अगस्त की बड़ी खबरें
Next articleNASA का मून मिशन आर्टेमिस-1 की लॉन्चिंग टली