26 अगस्त की बड़ी खबरें

397

TOP NEWS OF 26TH AUGUST 2022

  1. Hyderabad: Suspended MLA of BJP arrested again, protest likely today:पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में बीजेपी से निलंबित विधायक टी राजा सिंह को गुरुवार को दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया. इस मामले को लेकर आज उनके समर्थक विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं. इससे पहले उन्हें 23 अगस्त को इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था हालांकि शाम को लोकल कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तेलंगाना पुलिस ने राजा सिंह को 41 (ए) सीआरपीसी के तहत दो अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में दर्ज मामलों में गिरफ्तार किया है. ये मामले फरवरी और अप्रैल 2022 में दर्ज किए गए थे.
  2. Sonali Fogat Case-FIR registered PA Sudhir n Sukhwinder arrested, Last Rites today: हरियाणाBJP की नेता और टिक-टॉक स्टार सोनाली फोगाट की मौत से जुड़े मामले में गुरुवार को गोवा पुलिस ने हत्या का केस दर्ज कर लिया. सोनाली के भाई रिंकू ढाका की शिकायत पर सोनाली के PA सुधीर सांगवान और उसके साथी सुखविंदर को गिरफ्तार कर लिया गया है. सोनाली के शव का गुरुवार दोपहर गोवा में पोस्टमॉर्टम किया गया. वह 23 अगस्त की सुबह गोवा के एक रिसॉर्ट में मृत मिली थीं. इस बीच सोनाली की डेडबाडी गांव पहुंच गई है जहां आज अंतिम संस्कार होगा.
  3. Supreme Court to hear over Emerald Court Demolition today:सुप्रीम कोर्ट अवैध ठहराए जा चुके सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट के 40 मंज़िला टावरों को गिराने के मसले पर सुनवाई करेगा. इससे पहले SC ने नोएडा ऑथोरिटी के अनुरोध पर टावर गिराने के लिए 28 अगस्त की तारीख को मंजूरी दे दी थी. साथ ही कहा था कि मौसम खराब होने जैसी किसी अपरिहार्य स्थिति में इसके लिए  एक और हफ्ते-29 अगस्त से 4 सितंबर तक का समय लिया जा सकता है. आज की सुनवाई से साफ होगा कि टावर गिराए जाने को लेकर कितनी तैयारी कर ली गई है.
  4. Jharkhand Political Crisis MLA Membership may be Cancelled, UPA meeting today: झारखंड के CM हेमंत सोरेनकी कुर्सी खतरे में है, आज सीएम आवास पर महागठबंधन के विधायकों की बैठक होगी. चुनाव आयोग की ओर से राज्यपाल को इस संबंध में अपनी राय भेजने के साथ ही झारखंड में सियासी हलचल बढ़ गई है. इसी बीच झारखंड कांग्रेस राजनीतिक घटनाक्रमों और अटकलों को ध्यान में रखते हुए सभी विधायकों रांची में उपलब्ध रहने का निर्देश दिया है. यूपीए विधायकों को आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आवास पर एक और बैठक के लिए बुलाया गया है.
  5. Special Session of Delhi Assembly today, Ruckus likely on Operation Lotus: दिल्ली विधानसभा का आजविशेष सत्र बुलाया गया है. ‘ऑपरेशन लोटस’ के मामले पर इस सत्र के हंगामेदार होने की प्रबल संभावना नजर आ रही है. विधानसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होगी. सीएम केजरीवाल ने एक बार फिर ट्वीट किया है कि ‘’एक सीरीयल किलर है,उसने छः मर्डर किए,एक ही पैटर्न से,एक और मर्डर कोशिश की उसी पैटर्न से. इस बार वो फेल हो गया. पीड़ित कह रहा है उसी ने हमला किया, मैंने देखा,पर सारा मीडिया पीड़ित से सबूत माँग रहा है,अरे,चश्मदीद गवाह है,सेम पैटर्न है. सबूत तो पुलिस इकट्ठा करेगी. उसे गिरफ़्तार तो करो”. दूसरी तरफ दिल्ली बीजेपी का केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति के खिलाफ दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता की अगुवाई में सुबह 11 बजे के करीब चंदगीराम अखाडे से प्रदर्शन की शुरुआत कर विधानसभा कुच करेगी.
  6. Mundra port drugs case- NIA conducted searches at 20 locations, 2 arrested: मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स केस में दिल्ली के बिजनैसमेन कबीर तलवार समेत 2 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. इस मामले में NIA की 20 ठिकानों पर छापेमारी चली. पिछले साल सितंबर में गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर करीब 3000 किलोग्राम हेरोइन जब्त हुई थी. अब इससे जुड़े एक मामले में NIA ने 20 जगहों पर छापेमारी की है. वहीं दिल्ली के एक नामी कारोबारी समेत 2 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें दिल्ली में Playboy नाम से नाइट क्लब चलाने वाले कबीर तलवार शामिल हैं .
  7. China to hold more military drills: चीन की राज्य मीडिया सीएनए ने बताया है कि चीन ताइवान से फ़ुज़ियान प्रांत के तट पर दो दिनों तक लाइव-फायर अभ्यास करेगा. सूचना के मुताबिक, फू-जियान प्रांत के तट पर लाइव-फायर ड्रिल का नवीनतम दौर कल और शनिवार को सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच निर्धारित किया गया है. चीनी प्रांत के समुद्री सुरक्षा प्रशासन के एक बयान के अनुसार, उस समय के दौरान जहाजों को क्षेत्र में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.
  8. Taiwan include Fighter Aircraft in Defence Fleet to Deal with China: चीन से बढ़ते तनाव के तहत ताइवान ने बड़ा कदम उठाते हुए अपने रक्षा बेड़े में घातक लड़ाकू विमान और बड़े हथियारों समेत अन्य उपकरण शामिल किए हैं. ताइवान ने बृहस्पतिवार को अपनी सुरक्षा को और ज्यादा मजबूत करने के लिए अगले साल रक्षा क्षेत्र में 19 अरब डॉलर खर्च करने का प्रस्ताव रखा है.
  9. Pakistan Court grants Interim bail to Imran in a Terrorism case: पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत ने पिछले हफ्ते इस्लामाबाद में रैली के दौरान पुलिस, न्यायपालिका और अन्य सरकारी संस्थाओँ को धमकाने के मामले में इमरान खान के खिलाफ दर्ज आतंकवाद के मामले में जमानत दे दी है.
  10. IRCTC and Twitter Officials to appear before Parliament Panel: संसदीय समिति ने भारतीय रेलवे की शाखा IRCTC और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के प्रतिनिधियों को नोटिस जारी किया है. इन प्रतिनिधियों को लोगों से जुड़े डाटा की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में जानकारी के लिए लोकसभा सचिवालय की ओर से तलब किया गया है. आईआरसीटीसी के अधिकारीIT से जुड़ी इस संसदीय समिति के सवालों का जवाब देने के लिए 26 अगस्त को पेश होंगे.

Previous articleपाक बेनकाब-आतंकी ने कबुला पाक कर्नल ने फिदायिन हमले के लिए भेजा
Next article27 अगस्त की बड़ी खबरें