जय कन्हैयालाल की-श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज,ऐसे करें पूजा

336

Srikrishna Janamastami 2022: पुरे देश में जन्माष्टमी की धूम-धाम से मनाई जा रही है. मथुरा से अयोध्या तक जन्माष्टमी की धूम है. देश विदेश में कृष्ण भक्त शुक्रवार यानि 19 अगस्त को बाल कृष्ण का जन्मदिवस हर्षोल्लास के साथ मनाऐंगे और इसके लिए मंदिरों में तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है. हालांकि इस बार भी जन्माष्टमी को लेकर दूविधा थी कि यह त्योहार गुरूवार को मनाई जाएगी या शुक्रवार को, दरअसल, हिंदू धर्म में कोई भी त्योहार या व्रत तिथि के आधार पर मनाई जाती है ऐसे में उदया तिथि में अंतर आने की वजह से व्रत-त्योहार में दिनों का फर्क हो जाता है. अष्टमी तिथि आज यानी 18 अगस्त को रात 9 बजकर 21 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं अष्टमी तिथि 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. लेकिन देश ही नही विदेशों में भी कृष्णभक्त 19 अगस्त को कान्हा का जन्मदिन मना रहे है.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर धार्मिक स्थलों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर देश के धार्मिक स्थलों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. श्रीकृष्ण की नगरी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर देश-विदेश से लाखों कृष्णभक्त आएंगे. इन भक्तों की सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है. मथुरा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है बिना तलाशी के तलाशी के वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. शहर में आगरा, कानपुर और लखनऊ जोन की फोर्स भी तैनात रहेगी. इसके अलावा PAC, आरएएफ, कमांडो भी तैनात किए जा रहे हैं. एसएसपी अभिषेक यादव ने एसपी देहात श्रीशचंद को जनपद के सभी बार्डरों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद के साथ ही कड़ी तलाशी से वाहनों को प्रवेश के निर्देश दिए. एसपी देहात ने खुद हरियाणा के कोटवन बॉर्डर पर मोर्चा संभाला है.

CM योगी भी विशेष पूजन के लिए मथुरा पहुंचेंगे

जन्माष्टमी के मौके पर ब्रजभूमि मथुरा ही नही अयोध्या में भी पहली बार खास आयोजन होगा. मथुरा में खुद यूपी के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जन्माष्टमी के कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. इसके पहले सीएम योगी ब्रज की होली में भी शिरकत कर  चुके हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ विशेष पूजन के लिए मथुरा पहुंच रहे है. दोपहर 1 बजे के करीब वो मथुरा पहुचेंगे जहां वृंदावन के अन्नापूर्णा भवन में श्रृद्धालुओं को प्रसाद वितरण के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद अन्नापूर्णा भवन टीएफसी में कृष्ण उत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे और अन्नापूर्णा भवन का लोकार्पण करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ शाम 4 बजे श्री कृष्ण जन्मस्थान पहुचेंगे जहां विशेष पूजन अर्चन करेंगे और उसके बाद मथुरा से आगरा के लिए रवाना हो जायेंगे.

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर का कार्यक्रम

विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इस मौके पर विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के दिन विशेष दर्शन होंगे.

Program as Follows

  • 11.00-11.55PM: श्री गणपति एवं नवग्रह स्थापना पूजन आदि, कमल पुष्प और तुलसीदल से अर्चना
  • 11:59-12.05AM: श्रीकृष्ण प्राक्ट्य दर्शन हेतु पट बंद- रात्रि प्राक्ट्य दर्शन और आरती
  • 12.05-12.20AM: पयोधर महाभिषेक कामधेनु
  • 12.2012.40AM: रजत कमल पुष्प में विराजमान ठाकुरजी का महाभिषेक
  • 12.4012.50AM: श्रृंगार आरती, शयन आरती- 1 बजकर 25 मिनट से 1 बजकर 30 मिनट तक चलेगा.

अयोध्या में भी रहेगी जन्माष्टमी की धूम

इस बार मथुरा-वृंदावन ही नहीं अयोध्या में भी जन्माष्टमी की धूम होगी. रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी राम जन्मभूमि में भी मनाई जाएगी. शाम को श्रद्धालुओं के दर्शन पूजन के बाद शाम की आरती के बाद बन्द कर दिया जाएगा. फिर रात लगभग 11.30 बजे रामलला के अस्थाई मंदिर को खोला जाएगा. इस दौरान विधि विधान पूर्वक आरती पूजन के बाद फिर 12.30 पर बन्द कर दिया जाएगा. इसमें 1500 किलो चार प्रकार की पंजीरी, 40 लीटर पंचामृत, 15 किलो पेड़ा और 20 किलो फल का भोग लगाया जाएगा.

कैसे करें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा ?

  • जन्माष्टमी वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि सभी तरह के कार्य निपटा लें.
  • घर के मंदिर का साफ-सफाई कर लें. इसके बाद सभी देवी-देवताओं का आवहन करते हुए दीप प्रज्वलित करें.
  • बाल गोपाल को जल से अभिषेक कर चंदन और भोग लगाएं,इसके बाद लड्डू गोपाल को झूला झूलाएं.
  • रात्रि का इंतजार करते हुए दिन भर कृष्ण मंत्रों का जाप करें,रात्रि में 12 बजे भगवान का जन्म दिन मनाएं.
  • कान्हा को दूध,दही, घी, शहद, पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराएं और अंत में बाल गोपाल की आरती उतारे हुए मंगल गीत गाएं.

Previous articleमंहगाई-अमूल और मदर डेयरी का दूध हुआ मंहगा
Next articleराजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर,प्रशंसक कर रहे हैं जल्द स्वस्थ होने की दुआ