मंहगाई-अमूल और मदर डेयरी का दूध हुआ मंहगा

146

Delhi: अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है. नई दरें आज यानि 17 अगस्त से लागू होंगी. इससे पहले मार्च में कीमतें बढ़ाई गईं थीं. 500 मिली अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपए और अमूल शक्ति की कीमत 28 रुपए होगी. मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी.

 कीमतों में बढ़ोतरी की वजह क्या है?

अमूल ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण ऑपरेशन कॉस्ट और मिल्क प्रोडक्शन कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है. पिछले साल की तुलना में पशु के चारे की कीमत लगभग 20% बढ़ी है. इनपुट कॉस्ट और पशु आहार में इजाफे को देखते हुए अमूल फेडरेशन से जुड़े दुग्ध संघों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों के दूध खरीद मूल्य में 8-9% की बढ़ोतरी की.

March में हुई थीं कीमतों  में बढ़ोतरी 

1 मार्च को अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था. अभी अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपए प्रति 500 ml, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 ml, और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 ml है  वहीं मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत अभी 59 रुपए प्रति लीटर है. टोंड दूध 49 रुपए, डबल टोंड दूध 43 रुपए और गाय के दूध की कीमत 51 रुपए है.

एक रुपए में से 80 पैसे मिल्क प्रोड्यूसर्स को

अपनी पॉलिसी के तहत अमूल कंपनी मिल्क प्रोड्यूसर्स को ग्राहकों से मिलने वाले हर 1 रुपए में से 80 पैसे पेमेंट करता है. प्राइस इम्प्रूवमेंट से मिल्क प्रोड्यूसर्स को मदद मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here