दिनभर की बड़ी खबरें

459
  1. Delhi Excise Policy-CBI Summons to some Accused:दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर समेत कुल 31 ठिकानों पर छापेमारी के बाद सीबीआई ने शराब घोटाला मामले में आरोपियों को समन भेज दिया है. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी जांच करेगी और पता लगाएगी कि मामला कहीं मनी ट्रेल से तो जुड़ा नहीं है. अधिकारिक सुत्रों के मुताबिक, दस्तावेजों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ-साथ बैंक में लेन-देन की जांच एक बार पूरी होने के बाद अन्य आरोपियों को भी समन भेजे जाएंगे। बड़ी बात है कि इस मामले में ED की भी एंट्री हो रही है
  2. Srikanth Tyagi case- Mahapanchayat today: श्रीकांत त्यागी मामले में नोएडा में त्यागी समाज की आज महापंचायत होनेवाली है, इस पंचायत को BKU का भी समर्थन है. नोएडा के महर्षि आश्रम के गेझा स्थित रामलीला मैदान में सुबह 10 बजे के बाद पंचायत होनेवाली है. संयुक्त त्यागी एवं किसान मोर्चा ने महापंचायत में पश्चिमी यूपी के विभिन्न जिलों के अलावा हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली , मध्य प्रदेश समेत अन्य प्रदेशों के लोगों से जुटने का आह्वान किया है. इस पंचायत के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये है.
  3. Many Died amid heavy rain alert, 20 died in HP: भारी बारिश से उत्तराखंड और हिमाचल में कहर बरपा है. कई राज्यों में आज भी बारिश का अलर्ट है. भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश में मंडी, चंबा और कांगड़ा जिला में 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 6 लापता हैं. मंडी में एक ही परिवार के 8 लोग समेत 13, चंबा में 3, शिमला के ठियोग और कांगड़ा जिला में दो-दो लोगों की मौत हो गई. रविवार और सोमवार को भी मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है..पंजाब और हरियाणा में भी मौसम का असर दिखाई दे सकता है. उत्तराखंड में देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिलों में भूस्खलन की वजह से मकान ढहने से मलबे में दबकर 4 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो तीन दिन पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ, विदर्भ, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.
  4. J&K-Upward movement of pilgrims to Vaishno Devi temple has been stopped: भारी बारिश के मद्देनजर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एहतियात के तौर पर रात के समय माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी है.
  5. Congress President Election process likely to begins today: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 21 अगस्त से आरंभ होनी है और इसे 20 सितंबर तक पूरा होना है. उधर, कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, ‘‘मतदान के लिए डेलीगेट की सूची तैयार है. हमारी ओर से हम तैयार हैं. कांग्रेस कार्य समिति को चुनाव की तिथि तय करनी है.’ इस बीच 23 अगस्त को कांग्रेस पार्टी ने एआईसीसी मुख्यालय में ‘भारत जोड़ी यात्रा’ का हिस्सा रहे अपने वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है.
  6. Delhi Fake Passport Racket, Five Including Mastermind Arrested: दिल्ली पुलिस की IGI इकाई ने सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय नकली पासपोर्ट/वीजा रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इसमें ग्रुप के मास्टरमाइंड सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनकी पहचान जाकिर, रवि, जमील, संजय और इमतियाज के रूप में हुई है. पुलिस को इनके पास से फर्जी पासपोर्ट, फर्जी वीजा सहित अन्य संबंधित चीजें बरामद हुई हैं फिलहाल, पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है.
  7. Beijing announces new military drills off south coast on Aug 23: बीजिंग ने 23 अगस्त को दक्षिण तट पर नए सैन्य अभ्यास की घोषणा की है. ग्वांगडोंग प्रांत में चीन के समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि 23 अगस्त को दक्षिणी तट पर मकाओ और हांगकांग के बीच एक नया सैन्य अभ्यास किया जाएगा.  अभ्यास के दौरान निर्दिष्ट क्षेत्रों में समुद्री यातायात प्रतिबंधित रहेगा.
  8. Russia Fired Missile Near Ukraine’s Second Largest Nuclear Plant: रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े परमाणु संयंत्र के पास मिसाइल दागी. खबर हैं कि रूसी मिसाइल हमले में चार बच्चों समेत 12 लोग घायल हो गए. यह हमला यूक्रेन के दक्षिण में स्थित वोजनेसेंस्क कस्बे में हुआ है. बताया जा रहा है कि मिसाइल हमले देश के दूसरे बड़े परमाणु संयत्र पिव्डेनोकेन्स्क से तीस किलोमीटर की दूरी पर हुआ है.
  9. Imran Khan rally in Rawalpindi today: पाकिस्तान में जारी सियासी टकराव के बीच पीटीआई ने अब 17 शहरों में विशाल जन सभाएं करने का कार्यक्रम घोषित किया है. इस सिलसिले में पहली रैली आज  21 अगस्त को रावलपिंडी में होगी. उसके बाद 24 अगस्त को हरिपुर में और 26 अगस्त को कराची में रैली होगी. पार्टी ने दावा किया है कि कराची रैली में लोगों के आने का नया रिकॉर्ड बनेगा. इन तमाम रैलियों को इमरान खान संबोधित करेंगे. इस सिलसिले की आखिरी रैली 11 सितंबर को बलूचिस्तान के क्वेटा में होगी.
  10. Mumbai Half Marathon-Sachin Tendulkar to flag off Marathon today: कोविड के लंबे अंतराल के बाद आज रविवार को मुंबई में हाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है. जियो गार्डन बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में सचिन तेंदुलकर मुंबई हाफ मैराथन 2022 को हरी झंडी दिखायेंगे. 10 हजार से ज्यादा धावक तीन अलग अलग श्रेणी में दौड़ लगायेंगे जिनके विजेताओं को तेंदुलकर सम्मानित करेंगे..
  11. HM Amit Shah Public Meeting in Telangana today: अमित शाह आज रविवार को मुनुगोड़ु में शाम30 बजे एक जनसभा को संबोधित करेंगे. जहां कांग्रेस विधायक के राजगोपाल रेड्डी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव होना है. भाजपा को विश्वास है कि अमित शाह की रैली राज्य के सीएम केसीआर की तुलना में एक बड़ी सफल और अधिक प्रभावशाली होगी.