दिनभर की बड़ी खबरें

394

TOP NEWS OF 24th AUGUST 2022

  1. RussiaUkraineWar-6 Month Over, amid Russia attack threat US Warns Citizens: रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था आज भी हमला जारी है. इसी के साथ रूस-उक्रेन वार के आज 6 माह पूरे हो जाएंगे. इस बीच, अमेरिका ने अपने नागरिकों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है क्योंकि रूस अगले कुछ दिनों में नागरिक और बुनियादी ढांचे पर निशाना लगाने की तैयारी में है. हमले की आशंका को देखते हुए यूक्रेन ने भी सोवियत शासन से आजादी मिलने की बुधवार को स्वतंत्रता की वर्षगांठ पर कीव में समारोहों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है. इस बीच रूसी सेना द्वारा दक्षिण-पूर्व यूक्रेन के जपोरिझिया क्षेत्र में तोपखाने और हवाई हमले जारी रखे हैं. यहां यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी मौजूद है.
  2. Zelensky said-Russia will get ‘powerful response’ if it intensifies attacks: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस 23-24 अगस्त को यूक्रेन पर अपने हमलों को बढ़ा सकता है, जब देश अपना राष्ट्रीय ध्वज दिवस और स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा. ज़ेलेंस्की ने कहा, “अगर वे हम पर हमला करते हैं -तो उन्हें एक कड़ी और शक्तिशाली प्रतिक्रिया मिलेगी.”
  3. Protest in Telangana after BJP MLA gets bail: पैगंबर मुहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर तेलंगाना के गोशामहल से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह गिरफ्तार हुए. पहले राजा को स्थानीय अदालत ने 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजा उसके बाद देर शाम जमानत दे दी. जमानत मिलते ही वहां लोगों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. हैदराबाद की सड़कों पर सैंकड़ों प्रदर्शनकारी उतरे और बरकास से चंद्रयानगुट्टा तक मार्च किया. निलंबित भाजपा नेता राजा सिंह के खिलाफ पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ उनकी कथित अपमानजनक टिप्पणियों के खिलाफ नारेबाजी की इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों को काले झंडों के साथ देखा गया
  4. PM Modi to visit Haryana aur Punjab today to inaugurate Hospitals: पीएम मोदी आज हरियाणा और पंजाब के दौरे पर रहेंगे. पीएम दोनों ही राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ से मुताबिक, पीएम हरियाणा के फरीदाबाद में सुबह 11 बजे 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जायेगा. अस्पताल की निर्माण लागत अनुमानतः 6,000 करोड़ रुपये है. इसके बाद पीएम मोहाली में दोपहर15 बजे ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे. इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्मित किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है.
  5. Sonia Gandhi along with Rahul and Priyanka will be on foreign tour: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बीमारी के इलाज के लिए अपनी मां के साथ राहुल और प्रियंका विदेश रवाना हो रहे हैं. इस दौरान 75 साल की सोनिया गांधी  अपनी 100 साल के करीब बीमार मां का  हालचाल जानेंगी. हालचाल जानने लिए राहुल-प्रियंका भी नानी के पास जाएंगे. लेकिन देश की सियासत में महँगाई, बेरोजगारी के मसले पर आवाज़ उठाने के लिए राहुल सब छोड़कर 4 सितंबर को दिल्ली की रैली को सम्बोधित करेंगे
  6. Patna-Floor test in Bihar Assembly today: बिहार में महागठबंधन की सरकार आज फ्लोर टेस्ट की तैयारी में है. लेकिन अब सत्ता और विपक्ष में आज सदन में टकराव के आसार नजर आ रहे हैं. आज सुबह 11 बजे सत्र की शुरूआत होगी. विशेष सत्र के दौरान नई सरकार को सदन में बहुमत साबित करना है. विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ महागठबंधन के विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है.
  7. Goa-Tik-tok star Sonali Fogat Postmortem to be performed today: भाजपा नेता, बिग बॉस फेम और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की गोवा में हार्ट अटैक से मौत हो गई. मौत की सूचना पर उनका परिवार Haryana के भूथन से गोवा के लिए रवाना हो गया है. परिवार के गोवा पहुंचने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा उसके बाद आवश्यक कार्रवाई के बाद उसकी डेडबॉडी परिवार को सौंप दिया जाएगा.
  8. Tomato FluCentre To States, follow Preventive Measures To Prevent Spread: देश में बच्चों में टोमैटो फ्लू के 82 से अधिक मामलों के सामने आने के साथ ही केंद्र ने राज्यों कोजरूरी उपायों का पालन करने का निर्देश दिया. साथ ही इस बात पर जोर दिया कि वायरल बीमारी के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है. यह रोग, हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) का एक प्रकार लगता है, मुख्य रूप से 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में होता है. लेकिन यह वयस्कों में भी हो सकता है. केंद्र द्वारा जारी एक सलाह में कहा गया है कि बच्चों को इस बीमारी के लक्षणों और दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए.
  9. Prepare for War- China Live Fire Drill continues: ताईवान के चारों ओर चीन की लाइव फायर ड्रील जारी है. चीन ने इसमें डेडली विपेंस के साथ युद्धाअभ्यास जारी है जो आज 12 बजे तक चलेगी.चीन का नया अभ्यास तब शुरू हुआ जब चीन की सेना ने संकेत दिया कि उसका अपना अभ्यास बुधवार को समाप्त होनेवाला है. सके बलों ने ताइवान जलडमरूमध्य में “विभिन्न कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया” और अपने जल में गश्त जारी रखने की कसम खाई.
  10. Islamabad-New cases filed against former Pakistan PM Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए एक बड़ा झटका, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख के खिलाफ शाहबाज गिल के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इस्लामाबाद में एक रैली आयोजित करके धारा 144 का उल्लंघन करने के लिए नए मामले दर्ज किए गए. एआरवाई न्यूज के मुताबिक, सरकार ने मंगलवार को पीटीआई प्रमुख इमरान खान और अन्य पीटीआई नेताओं के खिलाफ दो मामले दर्ज किए हैं. जानकारी के अनुसार, संघीय सरकार ने पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान और मुराद सईद, फवाद चौधरी, फैसल जावेद, शेख रशीद और असद उमर सहित पीटीआई के अन्य नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है
Previous articleवैष्णो देवी के दरबार में घोड़ा, पिट्ठू और पालकी मजदूरों की हड़ताल
Next articleहरियाणा-पंजाब में पीएम मोदी आज करेंगे अस्पताल का उद्घाटन