हरियाणा-पंजाब में पीएम मोदी आज करेंगे अस्पताल का उद्घाटन

243

Delhi: पीएम नरेन्द्र मोदी आज यानि बुधवार को हरियाणा और पंजाब के दौरे पर रहेंगे. पीएम दोनों ही राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ से मुताबिक, पीएम हरियाणा के फरीदाबाद में  सुबह 11 बजे 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जायेगा. अस्पताल की निर्माण लागत अनुमानतः 6,000 करोड़ रुपये है. इसके बाद पीएम मोहाली में दोपहर 2.15 बजे ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे. इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्मित किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है.

Faridabad में कड़े सुरक्षा के इंतजाम

पीएम नरेन्द्र मोदी सेक्टर-88, ग्रेटर फरीदाबाद में अमृता अस्पताल के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे. ऐसे में जिले में कड़ी सुरक्षा रहेगी. जिले में धारा-144 लागू हो गई है. जिला मजिस्ट्रेट यशपाल ने बताया कि पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में धारा-144 लागू की गई है. इस दौरान ड्रोन कैमरे, ग्लाइडर की उड़ान पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी. इसके अलावा सेक्टर-88 ग्रेटर फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल के लगभग 2 किमी के दायरे में निर्माण कार्य पूरी तरह से बंद रहेगा. साथ ही धर्मशाला, होटल, में रहने वाले लोगों व किराएदारों का पहचान पत्र व विवरण लेना अनिवार्य होगा.

सीटीवी से निगरानी

फरीदाबाद में सुरक्षा के मद्देनजर सभी साइबर कैफे, होटल, गेस्ट हाऊस, पीजी, धर्मशाला, अस्पताल के मालिकों को सीसीटीवी लगवाने और उसकी रिकॉर्डिंग कम से कम 30 दिन तक सुरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सभी विदेशी नागरिकों को सी-फॉर्म भरने और आईडी सुनिश्चित करना होगा. इसके साथ ही दुकानदारों को पुराने मोबाइल खरीदने और बेचने वालों के रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Mohali में अस्पताल के उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मोहाली के न्यू चंडीगढ़ में बने इस अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान वे पंजाब को कुछ अन्य सौगात भी दे सकते हैं. फिरोजपुर की घटना और पंजाब में सत्ता परिवर्तन के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी मोहाली में कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र के उद्घाटन के साथ ही पंजाब की जिन लंबित विकास परियोजनाओं संबंधी ऐलान की उम्मीद जताई जा रही है उनमें फिरोजपुर में 490 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 100 बिस्तरों वाला पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, कपूरथला व होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से 100 सीटों वाले दो मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। इसके अलावा करीब 1700 करोड़ रुपये की लागत वाले अमृतसर-ऊना खंड को फोरलेन करने, 410 करोड़ रुपये की मुकेरियां-तलवाड़ा रेललाइन की नई ब्राडगेज लाइन में परिवर्तित करने की योजना लंबित हैं

आतंकी खतरे की चेतावनी के बीच पीएम के दौरे पर मोहाली में भी कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

आतंकी खतरे की चेतावनी के बीच मोहाली में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर समारोह स्थल के 2 किमी इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है. इलाके को नो फ्लाई जोन बना दिया गया है. पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है, करीब 7 हजार जवान ड्यूटी पर मुस्तैद हैं. पंजाब पुलिस के अलावा स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के अफसर सुरक्षा की निगरानी कर रहे हैं. PM सिक्योरिटी के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप-SPG के अफसर भी मोहाली पहुंच चुके हैं. इलाके में पुलिस के अलावा SSF गार्ड और स्नाइपर कमांडोज भी तैनात किए गए हैं. बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और डॉग स्क्वायड भी स्टैंडबाई पर रखा गया है. पंजाब पुलिस ने पिछली बार सुरक्षा चूक से सबक लेते हुए पीएम मोदी के पंजाब दौरे को लेकर मोहाली में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं. प्रधानमंत्री इस तरह के दौरे पर पिछली बार 5 जनवरी को आए थे. उन्हें फिरोजपुर में डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के साथ रैली में हिस्सा लेना था.

Previous articleदिनभर की बड़ी खबरें
Next articleबॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन फिर कोरोना के चपेट में