12 अक्टूबर की बड़ी खबरें

282

Top News of the Day

  1. Aiming Gujarat Election, Gujarat Gaurav Yatra to be Flagged off today: गुजरात विधानसभा चुनाव में फिर से भगवा लहराने के लिए बीजेपी ने पूरे गुजरात में गुजरात गौरव यात्रा निकालने का निर्णय लिया है. इस यात्रा का शुभारंभ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे. गौरव यात्रा को सुबह 11 बजे बहुचराजी, महेसाणा से ध्वज दिखाकर रवाना करेंगे तथा जनसभा को संबोधित करेंगे. यात्रा 4 स्थानों से 4 यात्राएं अलग अलग जगहों से निकाली जाएंगी. गौरव यात्रा आज यानी 12 अक्टूबर से शुरू होगी और गुजरात की 144 विधानसभाओं में निकलेगी और इस दौरान 145 जन सभाएं आयोजित की जाएंगी. इस पूरी यात्रा के दौरान 5734 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी.
  2. Rain Impact-10 Lakh metric tonnes of paddy soaked in the mandis of Haryana: देश के कई हिस्सों में बेमौसम बरसात से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. खेतों से लेकर मंडियों तक फसलों को नुकसान हो रहा है. हरियाणा में पिछले चार दिन से लगातार बारिश से धान की कटाई बाधित हो गई है, जबकि मंडियों में पड़ी 10 लाख मीट्रिक टन फसल भीग गई है.अभी तक प्रदेशभर की मंडियों में 26 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इसमें से 16.92 लाख मीट्रिक टन धान का उठान हो चुका है, शेष 10 लाख मीट्रिक टन धान मंडियों में पड़ा है.
  3. Supreme Court hearings on place of Worship Act today: पूजा स्थल अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पूजा स्थल अधिनियम को संसद से 18 सितंबर, 1991 को पारित किया गया था. 1991 में लागू किया गया यह प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट कहता है कि 15 अगस्त 1947 से पहले अस्तित्व में आए किसी भी धर्म के पूजा स्थल को किसी दूसरे धर्म के पूजा स्थल में नहीं बदला जा सकता.
  4. Zelensky calls international monitors as Belarus forces joined Russian troops: यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच एक बार फिर से रूस का करीबी बेलारूस भी मैदान में आ गया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, रूस की सेना बेलारूस के बॉर्डर पर आ गई है.अब रूसी सेना बेलारूसी सीमा की तरफ से यूक्रेन को घेरने की कोशिश में है. बेलारूस द्वारा रूसी सेना के साथ एक नए सैन्य संबंध की घोषणा के बाद यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में एक नए मोर्चे का सामना करना पड़ सकता है. बेलारूस की चेतावनी के बाद जेलेंस्की ने सीमा पर अंतरराष्ट्रीय मॉनीटरों की मांग की है
  5. Russia adds Meta to list of ‘terrorist and extremist’ organisations: रूस ने इंस्टाग्राम और फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा को आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल किया है। रूसी अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्म्स रूस के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं। पुतिन ने मार्च में ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया था.
  6. Tulsi Gabbard, US’ first ‘Hindu-American’ lawmaker, quits Democratic Party: महज दो साल पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं तुलसी गबार्ड ने प्रेसिडेंट जो बाइडेन की पार्टी छोड़ दी है. अमेरिका की पहली हिंदू सांसद ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. तुलसी के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी एक तरह से सियासी नफा-नुकसान देखने वाला एलीट क्लब बनकर रह गई है.
  7. IMF cuts India’s FY23 GDP forecast to 6.8%, flags global inflation crisis: IMF ने मंगलवार को भारत में GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.8% कर दिया है. जुलाई 2022 में यह अनुमान 7.4% था. आईएमएफ ने चेतावनी दी है कि अभी हालात और भी बदतर हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि पहले कोरोना और फिर रूस-यूक्रेन जंग के चलते देश की जीडीपी प्रभावित हुई है.
  8. Infosys President Ravi Kumar Resigns: इंफोसिस ने मंगलवार को शेयर बाजारों को भेजी गई सूचना में बताया कि कंपनी के अध्यक्ष रवि कुमार एस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि कंपनी ने उनके इस कदम के पीछे का कोई कारण नहीं बताया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका इस्तीफा 11 अक्तूबर से प्रभावी होगा. कंपनी के अध्यक्ष रवि कुमार का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब कुछ दिनों बाद ही कंपनी, सितंबर तिमाही की आय की घोषणा करने वाली है
  9. Mumbai Crime Branch arrested 5 aides of Dawood Gang: मुम्बई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने मंगलवार को अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम के गैंग से जुड़े 5 गुर्गों को गिरफ्तार किया है. इनकी गिरफ्तारी छोटा शकील के करीबी सलीम फ्रूट और रियाज भाटी से पूछताछ में मिले सुरागों के बाद हुई है. एक्सटॉर्शन के मामले में सलीम फ्रूट और रियाज भाटी फिलहाल क्राइम ब्रांच की कस्टडी में हैं.
  10. India Won series against South Africa after 12 years on Home turf: साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से जीत लिया है। 12 साल बाद टीम ने भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले 2010 में टीम इंडिया ने 2-1 से वनडे सीरीज जीती थी। वहीं, 2015 में धोनी की कप्तानी में 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 2-3 से हार मिली थी
Previous articleजेपी की जयंती पर शाह ने जनसभा से साधा नीतीश पर निशाना
Next articleहिमाचल के दौर पर पीएम मोदी, करेंगे वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत