हिमाचल के दौर पर पीएम मोदी, करेंगे वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत

213

Chamba,HP: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज यानी 13 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के दौरे पर रहेंगे. ऊना में ऊना- हिमाचल रेलवे स्टेशन से देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और विकास की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री आईआईआईटी ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे. उसके बाद, चंबा में एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का शुभारंभ करेंगे.

ऊना में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत पीएम मोदी ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे, जिसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इसमें करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा. इसके बाद यहां पीएम मोदी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसकी आधारशिला 2017 में प्रधानमंत्री ने रखी थी. वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं.

ऊना में पीएम मोदी नई वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे.अंब अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलने वाली यह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्का है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है. यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. ट्रेन की शुरुआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने में मदद मिलेगी.

चंबा में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री 2 पनबिजली परियोजनाओं- 48 मेगावाट की छंजू-III पनबिजली परियोजना और 30 मेगावाट की देवथल छंजू पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे. इन दोनों परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और इन परियोजनाओं से हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपए का वार्षिक राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री राज्य में लगभग 3,125 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का भी शुभारंभ करेंगेराज्य के 15 सीमावर्ती और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए केन्द्र सरकार ने 420 करोड़ रुपये से अधिक स्वीकृत किए हैं.

ऊना और चंबा में दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री चंबा में एक सार्वजनिक समारोह में दो जल विद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। वह ऊना और चंबा में दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में पीएम मोदी की यह राज्य में नौवीं यात्रा होगी. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने बुधवार को सिलसिलेवार ट्वीट्स में कहा कि “कल 13 अक्तूबर को मैं हिमाचल प्रदेश के लोगों के बीच रहूंगा. ऊना और चंबा में कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं जहां कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया जाएगा, जिनका उद्देश्य राज्य में प्रगति की गति को और बढ़ाना है. आपको यह जानकर खुशी होगी कि वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. आईआईआईटी, ऊना भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा. बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी जाएगी. ये कार्य लोगों की आकांक्षाओं को पंख देंगे.”उन्होंने कहा, “चंबा में, हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ होगा. इससे राज्य भर में सड़कों का नेटवर्क बढ़ेगा. इससे पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों को भी गति मिलेगी. दो जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जाए”.

Previous article12 अक्टूबर की बड़ी खबरें
Next articleकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज, बुधवार को आऐंगे नतीजे