6 सितंबर की बड़ी खबरें

229

TOP NEWS OF 6TH SEPTEMBER 2022

  1. Delhi: PM Modi to meet Bangladesh Counterpart today: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 4 दिन के भारत दौरे पर हैं. पीएम मोदी की मुलाकात आज शेख हसीना से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. आज भारत-बांग्लादेश के बीच रक्षा, व्यापार, रेलवे, वॉटर मैनेजमेंट और तकनीक से जुड़े 7 समझौते हो सकते हैं. इनमें कुशियारा नदी जल समझौता भी शामिल है. गुरुवार को वह अजमेर शरीफ की दरगाह पर मत्था टेकने जाएंगी. साल 2019 के बाद यह हसीना की पहली भारत यात्रा है.
  2. BJP to meet in Delhi on Mission 2024 today: मिशन 2024 को तहत बीजेपी की आज शाम 4 बजे पार्टी मुख्यालय में बड़ी बैठक होनेवाली है. बैठक में सांगठनिक और पार्टी की आगामी योजनाओं की तैयारियों को लेकर चर्चा होगी. लगभग 144 लोकसभा क्षेत्रों की जमीनी हकीकत और जीत के लिए किए जाने वाले उपायों पर चर्चा होगी. गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीएल संतोष बैठक में शामिल रहेंगे. बैठक में केंद्र की मोदी सरकार के सभी मंत्री भी उपस्थित रहेंगे.
  3. Bihar CM Nitish Kumar to meet Opposition leader today in Delhi: मिशन 2024 को तहत विपक्ष को एकजुट करने के इरादे से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज यानी सोमवार को दिल्ली पहुंच गए. नीतीश 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्ष को एक मंच पर लाने की कोशिश करेंगे. नीतीश आज सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी,सीपीआई महासचिव डी राजा, दिल्ली सीएम केजरीवाल से मुलाकात करेंगे. नीतीश कुमार 7 सितंबर तक दिल्ली में रहेंगे और इस दौरान विपक्ष के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे.
  4. Liz Truss to take oath as a New UK PM today, HM Priti Patel resigns: लिज ट्रस आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगी. उन्होने कड़े मुकाबले में ऋषि सुनक को हराया. लिज के पीएम पद की घोषणा के साथ ही गृह मंत्री प्रीति पटेल ने इस्तीफे का ऐलान तक दिया है. पहले से ही ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि लिज ट्रस नहीं चाहती थीं कि प्रीति पटेल उनकी कैबिनेट में शामिल हों. प्रधानमंत्री चुनाव के दौरान प्रीति पटेल ने किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया था. फिर भी माना जा रहा था कि वह अघोषित रूप से ऋषि सुनक का साथ दे रही हैं. इसी को लेकर लिज ट्रस का खेमा नाराज था.
  5. China quake leaves 46 dead: चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन को हिला देने वाले 8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई और 16 लापता हो गए, जिससे प्रांतीय राजधानी चेंगदू में भूस्खलन और इमारतें हिल गईं. चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर ने कहा कि भूकंप दोपहर के तुरंत बाद लुडिंग काउंटी के एक पहाड़ी इलाके में आया.
  6. Sonali Phogat Matter-Goa Police in Noida’s Apartment: सोनाली फोगाट के मर्डर केस में गोवा पुलिस नोएडा के सेक्टर 52 अरावली अपार्टमेंट में सोनाली फोगाट के फ्लैट पर पहुंची. गोवा पुलिस की टीम तफ्तीश के क्रम में नोएडा पहुंची. खबर के मुताबिक, सोनाली का यहां एक फ्लैट है जिसे रेंट पर दिया हुआ है. फोगाट मर्डर केस की तफ्तीश में जुटी गोवा पुलिस हिसार, के रोहतक, गुरुग्राम में सबूत तलाशने के बाद अब में नोएडा पहुंची गई है.
  7. Rajpath to renamed as Kartavyapath, formal announcement shortly: राजधानी दिल्ली में मशहूर राजपथ का नाम बदलने वाला है. सुत्रों के मुताबिक खबर है कि, मोदी सरकार राजपथ का नाम कर्तव्यपथ करने पर विचार कर रही है. इसका औपचारिक एलान शीघ्र होनेवाला है.
  8. Mum-Tata Group Former Chairman Cyrus Mistri last rites today: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. आज सुबह 11बजे वर्ली क्रेमोटोरियाम में शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा.
  9. Nepal- Army Chief Manoj Pandey Honoured by Nepal Prez: नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सोमवार को भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक निवास ‘शीतल निवास’ में एक विशेष समारोह में जनरल पांडे को मानद उपाधि से सम्मानित किया। नेपाल और भारत के थल सेना प्रमुखों द्वारा एक-दूसरे के देश की यात्राएं करने और एक-दूसरे देश के थल सेना प्रमुखों को मानद जनरल की उपाधि प्रदान करने की लंबी परंपरा रही है
  10. Cricket-Asia Cup 2022- India to take on Sri Lanka in do or die battle today: भारतीय टीम जब आज एशिया कप के ‘करो या मरो’ के सुपर-4 मुकाबले में श्रीलंका के सामने होगी तो उसे अपने गेंदबाजों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत होगी. एशिया कप में सुपर 4  के लिए आज भारत बनाम श्रीलंका की शाम 30 बजे भिड़ंत होगी.
Previous articleएसिड पीड़ित को कहां से किया गया एयरलिफ्ट ?
Next articleलिज ट्रस बनीं यूके की पीएम, शपथग्रहण आज