पीएम मोदी इन अमेरिका

98
PM arrives at Philadelphia International Airport, in USA on September 21, 2024.
पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं. फिलाडेल्फिया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान मोदी-मोदी के नारे गूंजता रहा. पीएम मोदी ने वहां प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की. इसके बाद पीएम होटल डू पोंट पहुंचे जहां प्रवासी भारतीयों ने उनका भव्य स्वागत किया. यहां महिलाओं ने गरबा नृत्य की प्रस्तुति दी.

क्वाड को करेंगे संबोधित- कौन- कौन से देश शामिल?

क्वाड में अमेरिका के अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं. इस यात्रा के दौरान वे वार्षिक ‘क्वाड’ शिखर बैठक में शामिल होंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने गुरुवार को कहा था कि, क्वाड शिखर सम्मेलन में हिंद-प्रशांत में शांति, प्रगति और स्थिरता पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि क्वाड नेता स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, उभरती प्रौद्योगिकियों, बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और आतंकवाद रोधी क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे.

पीएम मोदी के कार्यक्रम- क्वाड के अलावा प्रवासी समुदाय के कार्यक्रम में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासी समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल होना तथा कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक गोलमेज बैठक में भाग लेना शामिल है.
दिल्ली में अपने प्रस्थान पूर्व पीएम मोदी ने कहा कि, वह क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं.
उन्होंने कहा, “यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है.” विलमिंगटन से मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे और 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे.

PM MODI PROGRAM AS FOLLOWS

21 September 2024

  • 1300 Hrs EST – Bilateral Meeting with President Biden
  • 1550 – 2045 Hrs EST– QUAD Summit (Main Summit, Moon Shot Cancer Event and Evening Reception)
  • 2110 Hrs EST – Departure for New York from Philadelphia International Airport
  • 2225 Hrs EST – Arrival at JFK International Airport New York
  • 2315 Hrs EST – Arrival at Lotte Palace Hotel, New York
22 September 2024
  • 1140-1245 Hrs EST – Community Event, Nassau Coliseum, Uniondale, Nassau County, New York, on Long Island
  • 1600 Hrs EST – CEO Roundtable
23 September 2024
  • 1150 Hrs – 1215 Hrs EST – Address at the Summit of the Future, UN Building, New York
  • 1820 Hrs EST – Departure for New Delhi from JFK International Airport
24 September 2024
  • 1820 Hrs IST – Arrival at New Delhi
EST – Eastern Standard Time (- 9 hrs 30 mins from IST)

क्या यूक्रेन गाजा में संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान खोजने का प्रयास करेंगे ?

सबसे बड़ा सवाल यह है कि, क्या पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा के अलावा यूक्रेन व गाजा में संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान खोजने और ग्लोबल साउथ की चिंताओं को दूर करने पर केंद्रित करेंगे.
Previous articleद्वारकाधीश के दर पर पीएम मोदी
Next articleआतिशी ने संभाली दिल्ली की सत्ता